सबकी पसंद बनने के उपाय

बनें सबकी पसंद
आपके आसपास कोई न कोई ऐसा शख्स जरूर होगा जिसे सब चाहते होंगे। जो सबके लिए अच्छा होगा और जिससे बात करके सब खुश होते होंगे। कुछ लोगों की पर्सनैलिटी ऐसी ही होती है जिससे सब प्रभावित होते हैं। उसके व्यवहार से सबको खुशी पहुंचती है। आपकी भी चाहत होगी कि आपको भी सभी पसंद करें, और प्यार करें।
मुस्कुराएं

जानते हैं आपका चेहरा कब सबसे ज्यादा आकर्षक लग सकता है? जब आप मुस्कुराएंगे। जी हां मुस्कुराहट अगर चेहरे का हिस्सा बन जाए तो वो किसी को भी मजबूर कर सकती है आपको देखने पर। मुस्कुराहट संक्रामक होती है, एक चेहरे से दूसरे चेहरे पर कब उतर आती है, मालूम ही नहीं चलता। अगर आप चाहते हैं कि आपसे मिलकर सब मुस्कुराएं तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अक्सर मुस्कुराया करें।
अच्छी तरह से बातचीत करें
लोगों से मजेदार बातें करें। सिर्फ अपने बारे में ही नहीं बोलते रहें बल्कि उनकी जानने की कोशिश भी करें। इस दौरान ध्यान रहे की बातों का विषय बहुत निजी न हो और न ही संवेदनशील। हल्की फुल्की बातें कीजिए, तभी लोग आपके पास आना चाहेंगे।
आत्मविश्वासी हों लेकिन घमंडी नहीं
आपका आत्मविश्वासी होना जितना अच्छा है, घमंडी होना उतना ही बुरा। आपको अपनी उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए, न कि घमंड। लेकिन जब आप दूसरे लोगों के साथ बातचीत कर रहे होते हैं तो अपने इस घमंडी रवैये को छिपा लें क्योंकि लोगों को लगेगा कि आप ढींगे मार रहे हैं। अंदर से आप भले ही अपनी सफलताओं को लेकर कितना ही खुश हों, बाहर से अपने आप पर नियंत्रण रखें। तभी आपको लोग पसंद करेंगे।
सबको सम्मान दें
अगर आप जानना चाहते हैं सबकी पसंद बनने के लिए क्या करना पड़ता है तो आपको सबको सम्मान देना आना चाहिए। आपको अपने आसपास के आपसे छोटे बड़े सभी लोगों का सम्मान करना चाहिए। जब आप किसी को सम्मान देंगे तभी वो आपको सम्मान भरी नजरों से देखेगा और आपको पसंद करेगा।

No comments:

Post a Comment

Give your openion

हमारी नई पोस्ट को Email द्वारा पाने के लिए अपना Email address डालें